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वर्णमाला के भेद

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Topic ► 【वर्ण माला】 ▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬ नमस्कार दोस्तों  वर्णों के समूह को वर्णमाला कहते हैं। इसमें 52 वर्ण होते हैं और 11 स्वर होते हैं। मूल व्यंजनों की संख्या 33 होती है जबकि कुल व्यंजन 52 होते हैं। दो उच्छिप्त व्यंजन , चार सयुंक्त व्यंजन एवं दो अयोगवाह होते हैं। वर्णमाला के भेद -  वर्णमाला को मुख्य रूप से दो भागो में बाँटा गया है :  ( 1) स्वर (Swar) (2) व्यंजन (Vyanjan) स्वर (Vowels) स्वर तीन प्रकार के होते हैं। (i) ह्स्व स्वर (लघु स्वर)  (ii) दीर्घ स्वर  (iii) प्लुत स्वर  ( i) ह्स्व स्वर - लघु स्वर ऐसे स्वर जिनको बोलने में कम समय लगता है उनको ह्स्व स्वर (Hsv Swar) कहते हैं। इनकी संख्या 4 होती हैं। अ, इ, उ, ऋ  (ii) दीर्घ स्वर ऐसे स्वर जिनको बोलने में अधिक समय लगता है उनको दीर्घ स्वर (Dirgh Swar) कहते हैं। इनकी संख्या 7 होती है। आ, ई, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ  (iii) प्लुत स्वर अयोगवाह (Ayogvah) यह दो होते हैं। अं, अः अं को अनुस्वार कहते हैं अ: को विसर्ग कहते हैं व्यंजन (Consonants) जिन वर्णों का उच्चारण स्वर की सहायता से होता है उन्हें व्यंजन कहते हैं। ये पाँच प्रकार के होते हैं। (i) स्पर

TET EXAM Hindi Pedagogy MCQ

All TET EXAM .. Teaching aptitude in hindi

नमस्कार दोस्तों 

प्रश्‍न 1 – भाषा का मुख्‍य कौशल है।

(a) लिखना , सुनना

(b) पढ़ना

(c) बोलना

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

________________________________________________________

प्रश्‍न 2 – भाषा के मुख्‍य तत्‍व होते है।

(a) ध्‍वनि

(b) संकेत

(c) चिन्‍ह

(d) सभी

उत्‍तर – सभी ।

___________________________________________________

प्रश्‍न 3 – बालक को भाषा शिक्षण की शिक्षा देने का माध्‍यम होना चाहिए ।

(a) राष्‍ट्रभाषा

(b) मातृभाषा

(c) द्वितीय भाषा

(d) प्रादेशिक भाषा

उत्‍तर – मातृभाषा ।

________________________________________________

प्रश्‍न 4 – मातृभाषा का अर्थ है।

(a) परिवार की भाषा

(b) माँ की भाषा

(c) पिता की भाषा

(d) उपर्युक्‍त सभी________

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

_____________________________________________________

प्रश्‍न 5 – मातृभाषा का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है।

(a) मानसिक विकास

(b) शारीरिक विकास

(c) बौद्धिक विकास

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

____________________________________________

प्रश्‍न 6 – मातृभाषा की प्रमुख शिक्षण विधि है।

(a) आगम विधि

(b) निगमन विधि

(c) अनुकरण विधि

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – अनुकरण विधि ।

_______________________________________________

प्रश्‍न 7 – भाषा अधिगम के कारण होते है।

(a) भाषा विज्ञान

(b) व्‍याकरण

(c) भाषाकौशल

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

________________________________________________

प्रश्‍न 8 – शिक्षण अधिगम प्रबंधन प्रत्‍यय के प्रवर्तक है।

(a) बी. एस. ब्‍लूम

(b) रॉबर्ट ग्‍लैसर

(c) बी. ओ. स्मिथ

(d) आई. के. डेविस

उत्‍तर – आई. के. डेविस ।

________________________________________________

प्रश्‍न 9 – शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण किया है।

(a) रॉबर्ट मैगर

(b) रॉबर्ट मिलर

(c) बी. एस. ब्‍लूम

(d) बी. ओ. स्मिथ

उत्‍तर – बी. एस. ब्‍लूम ।

_______________________________________________

प्रश्‍न 10 – शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण ।

(a) ज्ञानात्‍मक

(b) भावात्‍मक

(c) क्रियात्‍मक

(d) सभी

उत्‍तर – सभी ।

_________________________________________________________

प्रश्‍न 11 – सूक्ष्‍म से स्‍थूल की ओर शिक्षण सूत्र की पालना किस विधि में स्‍पष्‍ट दिखाई देता है।

(a) आगमन विधि

(b) निगमन विधि

(c) प्रदर्शन विधि

(d) प्रोजेक्‍ट विधि

उत्‍तर – निगमन विधि ।

_________________________________________________

प्रश्‍न 12 – प्रयोगशाला में कार्य करते समय विद्यार्थी किस विधि का अनुसरण करता है।

(a) आगमन विधि

(b) निगमन विधि

(c) प्रदर्शन विधि

(d) प्रोजेक्‍ट विधि

उत्‍तर – आगमन विधि ।

________________________________________________

प्रश्‍न 13 – प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए कौन सी विधि आपकी दृष्टि में उत्‍तम होगी।

(a) व्‍याख्‍यान विधि

(b) समस्‍या समाधान विधि

(c) आगमन विधि

(d) निगमन विधि

उत्‍तर – आगमन विधि ।

________________________________________________

प्रश्‍न 14 – हिन्‍दी भाषा में स्‍वरों की संख्‍या होती है।

(a) 11

(b) 12

(c) 13

(d) 14

उत्‍तर – 11 ।  

______________________________________________________

प्रश्‍न 15 – हिन्‍दी भाषा में मूल व्‍यंजनों की संख्‍या होती है।

(a) 40

(b) 47

(c) 31

(d) 33

उत्‍तर – 33 ।  

_______________________________________________

प्रश्‍न 16 – भाषा की प्रथम सार्थक इकाई होती है।

(a) अक्षर

(b) शब्‍द

(c) वाक्‍य

(d) कोई नही

उत्‍तर – शब्‍द ।

________________________________________________

प्रश्‍न 17 – गद्य साहित्‍य का मुख्‍य प्रकार या स्‍वरूप है।

(a) सर्जनात्‍मक गद्य

(b) वर्णनात्‍मक गद्य

(c) भावात्‍मक गद्य

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – सर्वनात्‍मक गद्य ।

________________________________________________

प्रश्‍न 18 – गद्य शिक्षण की मुख्‍य विधि है।

(a) उद्बोधन विधि

(b) प्रवचन विधि

(c) स्‍पष्‍टीकरण विधि

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

________________________________________________

प्रश्‍न 19 – माध्‍यमिक स्‍तर पर गद्य शिक्षण की विधि प्रयोग में ली जाती है।

(a) अर्थबोध विधि

(b) प्रवचन विधि

(c) स्‍पष्‍टीकरण विधि

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

________________________________________________

प्रश्‍न 20 – व्‍याकरण शिक्षण की मुख्‍य विधि है।

(a) आगमन विधि

(b) निगमन विधि

(c) आगमन निगमन विधि

(d) इनमें से कोई नही

उत्‍तर – आगमन निगमन विधि ।

________________________________________________

प्रश्‍न 21 – गद्य शिक्षण की प्रभावशाली शिक्षण प्रविधि है।

(a) व्‍याख्‍या विधि

(b) स्‍पष्‍टीकरण विधि

(c) प्रत्‍यक्ष विधि

(d) इनमें से कोई नहीं

उत्‍तर – स्‍पष्‍टीकरण विधि ।

________________________________________________

प्रश्‍न 22 – कविता का अर्थ है।

(a) रागात्‍मक वृत्तियों का संशोधन

(b) जीवन की समालोचना

(c) संगीतात्‍मक विचार अभिव्‍यक्ति

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

________________________________________________

प्रश्‍न 23 – कविता शिक्षण का उद्देश्‍य हेाता है।

(a) स्‍वस्‍थ मनोविनोद

(b) स्‍मृति शक्ति का विकास

(c) कल्‍पना शक्ति का विकास

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

________________________________________________

प्रश्‍न 24 – कविता शिक्षण की मुख्‍य विधि है।

(a) व्‍याख्‍या विधि

(b) प्रश्‍नोत्‍तर विधि

(c) गीत व अभिनय विधि

(d) उपर्युक्‍त सभी

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

________________________________________________

प्रश्‍न 25 – व्‍याकरण शिक्षण का उद्देश्‍य नहीं है।

(a) ज्ञान

(b) कौशल

(c) ज्ञानोपयोग

(d) मनोरंजन

उत्‍तर – मनोरंजन ।

________________________________________________

प्रश्‍न 26 – व्‍याकरण शिक्षण की प्रवृत्ति है।

(a) साहित्यिक

(b) व्‍यावहारिक

(c) दोनों

(d) कोई नहीं

उत्‍तर – दोनों ।

________________________________________________

प्रश्‍न 27 – भाषा शिक्षण का मूल आधार होता है।

(a) मौखिक

(b) लिखित

(c) दोनों

(d) साहित्यिक

उत्‍तर – a और b दोनो ।


________________________________________________

प्रश्‍न 28– बालक का विकास परिणाम है।

(a) वंशानुक्रम का

(b) वातावरण का

(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

(d) अर्थिक कारकों

उत्‍तर -  वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

________________________________________________

प्रश्‍न 29 – देखों और लिखों शिक्षण विधि प्रयुक्‍त करते है।

(a) मौखिक रचना में

(b) निबंध रचना में

(c) शुद्ध अभिव्‍यक्ति में

(d) उपर्युक्‍त सभी में

उत्‍तर – निबंध रचना में ।

________________________________________________

प्रश्‍न 30– विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है, यह विचार किससे संबंधित है।

(a) एकीकरण सिद्धांत

(b) अंत:क्रिया का सिद्धांत

(c) अंत:संबंध का सिद्धांत

(d) निरंतरता का सिद्धांत

उत्‍तर -  निरंतरता का सिद्धांत


यदि हमारे द्वारा दी गई इस जानकारी से आपको कुछ सीखने को मिलता है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक सोशल मीडिया के माध्यम शेयर कर सकते हैं। 

धन्यवाद ।



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